Sat, Oct 5, 2024
Whatsapp
ਪHistory Of Haryana Elections
History Of Haryana Elections

‘बांग्लादेशी हिंदुओं पर हिंसा रोकें’, न्यूयॉर्क की हडसन नदी पर दिखा विशाल बैनर वाला प्लेन

हिंदू अमेरिकी समूहों ने हडसन नदी पर एक विशाल एयरलाइन बैनर लटकाया, जो स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के चारों ओर लहरा रहा था। दुनिया से अपनी भावुक अपील में उन्होंने बांग्लादेशी हिंदुओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया।

Reported by:  PTC News Desk  Edited by:  Deepak Kumar -- October 04th 2024 05:11 PM
‘बांग्लादेशी हिंदुओं पर हिंसा रोकें’, न्यूयॉर्क की हडसन नदी पर दिखा विशाल बैनर वाला प्लेन

‘बांग्लादेशी हिंदुओं पर हिंसा रोकें’, न्यूयॉर्क की हडसन नदी पर दिखा विशाल बैनर वाला प्लेन

ब्यूरोः हिंदू अमेरिकी समूहों ने हडसन नदी पर एक विशाल एयरलाइन बैनर लटकाया, जो स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के चारों ओर लहरा रहा था। यह स्वतंत्रता और मानवाधिकारों का प्रतीक है। दुनिया से अपनी भावुक अपील में उन्होंने बांग्लादेशी हिंदुओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया।

हिंदुओं के खिलाफ हिंसा

बांग्लादेशी हिंदुओं को गंभीर भेदभाव का सामना करना पड़ा है, हाल ही में उनके व्यवसाय और मंदिरों के साथ कई बार दुर्व्यवहार किया गया, जिसके बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद छोड़ना पड़ा। जैसे-जैसे दुर्गा पूजा उत्सव नजदीक आ रहा है, बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने उत्सव को हिंसक होने से रोकने के लिए जो भी आवश्यक होगा, करने का वादा किया है।

उत्पीड़न का इतिहास

रिपोर्ट के अनुसरा बांग्लादेश के 170 मिलियन लोगों में से लगभग 8% हिंदू समुदाय से हैं। उनके खिलाफ हिंसा और भेदभाव का इतिहास लंबा है। यूएस कांग्रेस ने 2022 की एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया कि 1971 के नरसंहार में लगभग 2.8 मिलियन लोग मारे गए थे, साथ ही हिंदुओं के खिलाफ कई अन्य भयानक कृत्य भी हुए थे। इससे हिंदुओं की आबादी पर बहुत बुरा असर पड़ा है, जो 1971 में 20% से घटकर आज सिर्फ 8.9% रह गई है।

हमले और समुदाय की प्रतिक्रिया

5 अगस्त, 2024 से हिंदुओं पर लगभग 250 पुष्ट हमले हुए हैं, जिनमें एक हजार से ज्यादा घटनाएं हुई हैं। बांग्लादेश हिंदू समुदाय के सीतांगशु गुहा जैसे कार्यकर्ताओं ने कहा कि हिंदू बहुत खतरे में हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर हिंदू बांग्लादेश से गायब हो गए, तो यह अफगानिस्तान की तरह अराजक हो जाएगा, जो पूरे क्षेत्र के लिए खतरा बन जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप की अपील

हालांकि, कार्यकर्ताओं ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से अनुरोध किया है कि 1971 में जो कुछ हुआ उसे आधिकारिक तौर पर नरसंहार घोषित किया जाए और यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए कि ऐसा फिर कभी न हो। अमेरिका में, यहूदी समुदाय के सदस्य हिंदुओं के लिए आवाज उठाते हुए सामने आए हैं और उन्होंने उनके दुख की तुलना इजराइल की स्थिति से करने का आह्वान किया है। कई लोग बांग्लादेश में परिधान उद्योग के बहिष्कार की मांग कर रहे हैं, जो उस देश का एक महत्वपूर्ण उद्योग है, जब तक कि हिंसा बंद न हो जाए और अपराधियों से निपटा न जाए।

अत्याचारों का दस्तावेजीकरण

इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण StopHinduGenocide.org पर किया गया- यह बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ चल रही हिंसा का दस्तावेजीकरण करने वाली एक साइट है। कार्यकर्ताओं का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तेजी से काम करना चाहिए और आसानी से निशाना बनाए जाने वाले समूहों की रक्षा करनी चाहिए, ताकि मानवाधिकारों को बरकरार रखा जा सके।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

PTC NETWORK