Wed, Oct 16, 2024
Whatsapp

दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, मोदी कैबिनेट ने दी डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी

दिवाली से पहले त्यौहारी उत्साह को बढ़ावा देते हुए मोदी कैबिनेट ने केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है।

Reported by:  PTC News Desk  Edited by:  Deepak Kumar -- October 16th 2024 01:10 PM -- Updated: October 16th 2024 01:34 PM
दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, मोदी कैबिनेट ने दी डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी

दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, मोदी कैबिनेट ने दी डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी

ब्यूरोः दिवाली से पहले त्यौहारी उत्साह को बढ़ावा देते हुए मोदी कैबिनेट ने केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। इस बढ़ोतरी से डीए मूल वेतन के 42 प्रतिशत से बढ़कर 45 प्रतिशत हो गया है, जिससे देश भर के लाखों कर्मचारियों को लाभ होगा।

संशोधित डीए 1 जुलाई 2024 से प्रभावी होगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को त्योहारी सीजन के समय बढ़ा हुआ भत्ता मिल सके। यह निर्णय बढ़ती महंगाई और जीवन-यापन की लागत के बीच वित्तीय राहत प्रदान करेगा।


बता दें वर्तमान में, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 50 प्रतिशत डीए मिलता है। पेंशनभोगियों को उनकी मूल पेंशन का 50 प्रतिशत डीआर मिलता है। डीए में सबसे हालिया बढ़ोतरी 4 प्रतिशत थी, जिसकी घोषणा मार्च 2024 में की गई थी और यह जनवरी 2024 से प्रभावी थी। डीए और डीआर में बढ़ोतरी आज होने की संभावना है, हालांकि, अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

 क्या बदलेगा?

आइए एक ऐसे कर्मचारी का उदाहरण लें जिसका मूल वेतन 22,000 रुपये है। डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी से उसके वेतन में 660 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी हो सकती है।

सरल शब्दों में, 22,000 रुपये के मूल वेतन वाले एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी को मौजूदा 50 प्रतिशत की दर से 11,000 डीए मिलता है। इससे उसका मासिक वेतन (बेसिक डीए) 33,000 रुपये हो जाता है। अगर केंद्र सरकार डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करती है, तो वह हर महीने डीए के रूप में 11,660 रुपये पाने का हकदार है। इससे उस कर्मचारी का मासिक वेतन (बेसिक डीए) 33,660 रुपये हो जाता है। पेंशनभोगियों के मामले में भी यही गणना लागू होती है, जो डीआर पाने के हकदार हैं।

डीए क्या है?

महंगाई भत्ता (डीए) कर्मचारियों को दिए जाने वाले मूल वेतन का एक प्रतिशत है। डीए कर्मचारियों को उनके जीवन-यापन की लागत पर मुद्रास्फीति के प्रभावों को कम करने में मदद करने के लिए है। जीवन-यापन की लागत में होने वाले बदलावों को दर्शाने के लिए डीए को समय-समय पर, आमतौर पर हर छह महीने में समायोजित किया जाता है। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए डीए दरों में संशोधन करती है, जबकि राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों के लिए दरों में संशोधन करती हैं।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

PTC NETWORK