Thu, Oct 24, 2024
Whatsapp

Karwa Chauth 2024: जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और चांद निकलने का समय, किन महिलाओं को नहीं रखना चाहिए व्रत?

Karwa Chauth 2024: हिंदू धर्म में विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ के पर्व का विशेष महत्व है। खासकर उत्तरी भारत में इस दिन का खास महत्व है। इस दिन पत्नी अपने पति की लंबी उम्र, समृद्धि और खुशहाली के लिए व्रत रखकर पूजा करती हैं। करवा चौथ कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है।

Reported by:  PTC News Desk  Edited by:  Md Saif -- October 19th 2024 11:46 AM
Karwa Chauth 2024: जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और चांद निकलने का समय, किन महिलाओं को नहीं रखना चाहिए व्रत?

Karwa Chauth 2024: जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और चांद निकलने का समय, किन महिलाओं को नहीं रखना चाहिए व्रत?

ब्यूरो: Karwa Chauth 2024: हिंदू धर्म में विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ के पर्व का विशेष महत्व है। खासकर उत्तरी भारत में इस दिन का खास महत्व है। इस दिन पत्नी अपने पति की लंबी उम्र, समृद्धि और खुशहाली के लिए व्रत रखकर पूजा करती हैं। करवा चौथ कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस साल करवा चौथ रविवार, 20 अक्टूबर को है। इस दिन महिलाएं सूरज निकलने से लेकर चांद निकलने तक कठोर निर्जला व्रत रखती हैं। अगर आप करवा चौथ का व्रत रख रही हैं तो यहां तिथि, समय, शुभ मुहूर्त और अनुष्ठान के बारे में बताया गया है।


कब है करवा चौथ?

चतुर्थी तिथि की शुरुआत - 20 अक्टूबर, सुबह 6 बजकर 46 मिनट से  

चतुर्थी तिथि का समापन - 21 अक्टूबर, सोमवार सुबह 4 बजकर 18 मिनट तक  

करवा चौथ का पर्व इसलिए 20 अक्टूबर 2024, दिन रविवार को मनाया जाएगा  

करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त और चांद दिखने का समय  

पूजा का शुभ समय शाम 5:46 बजे से 7:02 बजे के बीच है, जिसमें पूजा के लिए 1 घंटा 16 मिनट का समय मिलता है। चंद्रोदय शाम 7:54 बजे के आसपास होने की उम्मीद है, हालांकि अलग-अलग शहरों में सटीक समय थोड़ा अलग हो सकता है।

किन महिलाओं को नहीं रखना चाहिए व्रत  

गर्भवती महिलाओं को करवा चौथ का व्रत नहीं रखना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान खाने-पीने का ध्यान नहीं रखने से हेल्थ संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

जो महिलाएं डायबिटीज से पीड़ित हैं, उन्हें व्रत नहीं रखना चाहिए। डायबिटीज में व्रत रखने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

करवा चौथ का व्रत  

करवा चौथ का दिन सुबह-सुबह सरगी नामक भोजन से शुरू होता है, जिसे आमतौर पर सास अपनी बहुओं के लिए बनाती हैं। इसके बाद, महिलाएं उपवास रखती हैं, जिसमें वे भोजन और पानी दोनों से परहेज करती हैं। पारंपरिक पोशाक पहनकर, वे शाम को वीरवती, करवा और सावित्री जैसी पौराणिक कथाओं का पाठ करने के लिए एकत्रित होती हैं, जो भक्ति और प्रेम का प्रतीक हैं। व्रत का समापन चाँद के दिखने के साथ होता है, जब पति अपनी पत्नियों को पहला निवाला देते हैं, जो प्रतीकात्मक रूप से व्रत को समाप्त करता है।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

PTC NETWORK