Wed, Oct 16, 2024
Whatsapp

India-Canada Dispute: कनाडाई सरकार की प्रतिबद्धता पर कोई भरोसा नहीं..., कनाडा से भारत ने अपने हाई कमिश्नर को बुलाया वापस

कनाडा से रिश्तों में तनाव के बीच भारत ने अपने हाई कमिश्नर संजय कुमार वर्मा को वापस बुला लिया है। ट्रूडो सरकार ने रविवार को एक चिट्ठी भेजी थी, जिसमें हाई कमिश्नर और कुछ दूसरे डिप्लोमेट्स को एक मामले में संदिग्ध बताया था।

Reported by:  PTC News Desk  Edited by:  Deepak Kumar -- October 14th 2024 08:28 PM
India-Canada Dispute: कनाडाई सरकार की प्रतिबद्धता पर कोई भरोसा नहीं..., कनाडा से भारत ने अपने हाई कमिश्नर को बुलाया वापस

India-Canada Dispute: कनाडाई सरकार की प्रतिबद्धता पर कोई भरोसा नहीं..., कनाडा से भारत ने अपने हाई कमिश्नर को बुलाया वापस

ब्यूरो: कनाडा से रिश्तों में तनाव के बीच भारत ने अपने हाई कमिश्नर संजय कुमार वर्मा को वापस बुला लिया है। ट्रूडो सरकार ने रविवार को एक चिट्ठी भेजी थी, जिसमें हाई कमिश्नर और कुछ दूसरे डिप्लोमेट्स को एक मामले में संदिग्ध बताया था।

विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि एक बड़े घटनाक्रम में भारत सरकार ने कनाडा से उच्चायुक्त और अन्य लक्षित राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने का फैसला किया है। यह कनाडा द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच से उन्हें जोड़ने के प्रयास के जवाब में आया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह रेखांकित किया गया कि उग्रवाद और हिंसा के माहौल में, ट्रूडो सरकार के कार्यों ने उनकी सुरक्षा को खतरे में डाल दिया...हमें उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान कनाडाई सरकार की प्रतिबद्धता पर कोई भरोसा नहीं है। इसलिए, भारत सरकार ने उच्चायुक्त और अन्य लक्षित राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने का फैसला किया है।

भारत ने कनाडा के उप उच्चायुक्त को किया तलब

इससे पहले दिन में विदेश मंत्रालय ने आज शाम को सचिव (पूर्व) ने कनाडा के प्रभारी डी’अफेयर्स को तलब किया। उन्हें बताया गया कि कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों और अधिकारियों को आधारहीन तरीके से निशाना बनाना पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

भारत-कनाडा संबंध

गौर रहे कि भारत और कनाडा के बीच संबंधों में उस समय खटास आ गई थी जब ट्रूडो ने पिछले साल कनाडाई संसद में आरोप लगाया था कि उनके पास खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने के "विश्वसनीय आरोप" हैं। भारत ने सभी आरोपों का खंडन करते हुए उन्हें "बेतुका" और "प्रेरित" बताया है और कनाडा पर अपने देश में चरमपंथी और भारत विरोधी तत्वों को जगह देने का आरोप लगाया है। निज्जर, जिसे 2020 में भारत की राष्ट्रीय जाँच एजेंसी द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था, की पिछले साल जून में सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

PTC NETWORK