Mon, Oct 7, 2024
Whatsapp

Haryana Polls 2024: कल आएंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट, इस समय शुरू होगी मतगणना

हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। विधानसभा चुनाव के मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी।

Reported by:  PTC News Desk  Edited by:  Deepak Kumar -- October 07th 2024 12:53 PM
Haryana Polls 2024: कल आएंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट, इस समय शुरू होगी मतगणना

Haryana Polls 2024: कल आएंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट, इस समय शुरू होगी मतगणना

ब्यूरोः हाल ही में संपन्न हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। विधानसभा चुनाव के मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। विभिन्न राजनीतिक दलों का प्रतिनिधित्व करने वाले एजेंटों के साथ चुनाव अधिकारी सुबह 5 बजे मतगणना केंद्रों पर पहुंचेंगे।

90 विधानसभा राज्यों के लिए मतगणना डाक मतपत्रों से शुरू होगी जो विशिष्ट समूहों के लिए आरक्षित हैं, जिनमें विकलांग, सुरक्षाकर्मी और आवश्यक सेवाओं में शामिल कुछ सरकारी कर्मचारी शामिल हैं। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) का उपयोग करके डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी।

शनिवार को जारी एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस को 50-55 सीटें जीतने की उम्मीद है, जबकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 20-25 सीटें मिल सकती हैं। हरियाणा विधानसभा में 90 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 46 है। 

हालांकि, सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि भाजपा राज्य में सरकार बनाएगी। सैनी ने कहा कि हमें किसी तरह के गठबंधन की जरूरत नहीं होगी; मैंने शुरू से ही कहा है कि भाजपा अकेले सरकार बनाएगी। हमारे पास सभी व्यवस्थाएं हैं। मुझे विश्वास है कि भाजपा अकेले सरकार बनाएगी लेकिन अगर हमें इसकी (गठबंधन की) जरूरत पड़ी तो हम इस पर विचार करेंगे, हमारे पास सभी व्यवस्थाएं हैं।

चुनाव लड़ने वाली मुख्य पार्टियां भाजपा, कांग्रेस, इनेलो-बसपा गठबंधन, जेजेपी-आजाद समाज पार्टी गठबंधन और आम आदमी पार्टी थीं। अंतिम मतदान 61.5 प्रतिशत दर्ज किया गया। 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में राज्य में त्रिशंकु विधानसभा बनी। भाजपा ने 40 सीटें हासिल कीं, कांग्रेस ने 31 और दुष्यंत चौटाला की जेजेपी ने 10 सीटें जीतकर किंगमेकर की भूमिका निभाई


- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

PTC NETWORK