Tue, Oct 15, 2024
Whatsapp

हरियाणा चुनाव में EVM की बैटरी पर उठ रहे सवालों पर EC का कांग्रेस को जवाब, कहा-'EVM में होती है सिंगल यूज बैटरी'

Election Commission: हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद कांग्रेस की तरफ से ईवीएम की बैटरी पर सवाल उठाए गए थे। आज चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इन सवालों पर जवाब दिया है। चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया कि ईवीएम की बैटरी कैलकुलेटर बैटरी की तरह सिंगल यूज बैटरी होती है।

Reported by:  PTC News Desk  Edited by:  Md Saif -- October 15th 2024 03:10 PM -- Updated: October 15th 2024 05:57 PM
हरियाणा चुनाव में EVM की बैटरी पर उठ रहे सवालों पर EC का कांग्रेस को जवाब, कहा-'EVM में होती है सिंगल यूज बैटरी'

हरियाणा चुनाव में EVM की बैटरी पर उठ रहे सवालों पर EC का कांग्रेस को जवाब, कहा-'EVM में होती है सिंगल यूज बैटरी'

ब्यूरोः Election Commission:  हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद कांग्रेस की तरफ से ईवीएम की बैटरी पर सवाल उठाए गए थे। आज चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इन सवालों पर जवाब दिया है। चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया कि ईवीएम की बैटरी कैलकुलेटर बैटरी की तरह सिंगल यूज बैटरी होती है। यह मोबाइल बैटरी की तरह नहीं है। राजीव कुमार ने कहा कि ईवीएम में एक प्रावधान है कि मशीनों को कम वोल्टेज की जरुरत होती है। कमीशनिंग के बाद जब मॉक पोल होता है तो शुरू में 99% बैटरी दिखती है। इसके साथ ही जब यह 7.4% से कम वोल्टेज होता है तो यह कम बैटरी दिखाता है।


उन 20 सीटों की जानकारी मांगी है

चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया कि हमने सभी रिटर्निंग ऑफिसर से उन 20 निर्वाचन क्षेत्रों में कौन-कौन मौजूद था, इसकी पूरी जानकारी देने को कहा है। 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की तरफ से कहीं गई खास बातें

1. पेजर में धमाके के बाद सवाल उठाया गया था कि ईवीएम भी हैक हो सकती है? इस पर राजीव कुमार ने कहा कि पेजर कनेक्टेड होता है लेकिन ईवीएम में ऐसा नहीं है। ईवीएम को पोलिंग स्टेशन पर ले जाने से लेकर काउंटिंग तक हर एक स्टेज पर राजनीतिक पार्टी के ऐजेंट मौजूद रहते हैं। साथ ही जिस दिन कमीशन होता है, बैटरी भी उसी दिन डाली जाती है। 

2 ईवीएम वोटिंग से 6 दिन पहले कमीशन होती है। यानि की इसी दिन सिंबल और बैटरी डाली जाती है। बैटरी पर भी उम्मीदवार या उम्मीदवार के एजेंट के हस्ताक्षर होते हैं। ईवीएम को स्ट्रांग रुम में रखने पर भी तीन लेवल की चेकिंग होती है। 

3 ईवीएम को जिस दिन मतदान के लिए निकाला जाता है तब ही प्रोसेसिंग होती है। हर एक चरण की वीडियो रिकॉर्डिंग होती है। हर लेवल पर चेकिंग होती है। सील करते समय हस्ताक्षर भी होते है।

महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले चुनाव आयोग ने ईवीएम से छेड़छाड़ के विपक्ष के दावों को खारिज कर दिया था। विपक्षी दलों की तरफ से फिर ईवीएम में गड़बड़ी का मुद्दा उठाया गया था, जिसके बाद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज मीडिया से बात करते हुए कि जनता ने मतदान में हिस्सा लेकर इन सवालों के जवाब दे दिए हैं।


कांग्रेस ने ईवीएम की बैटरी पर उठाए थे सवाल  

कांग्रेस की तरफ से हरियाणा चुनाव में EVM की गड़बड़ी का दावा करते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की गई थी। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा था कि 20 सीटों पर वोटिंग के दौरान EVM में गड़बड़ी पाई गई थी। कांग्रेस की तरफ से आरोप लगाए गए थे, 'यह अजीब है कि जिन मशीनों में 99% बैटरी चार्ज रही, उन्हीं सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार हारे हैं। वहीं, 60-70% बैटरी चार्ज वाली मशीनें वे हैं जिन पर कांग्रेस उम्मीदवार जीते हैं।


100 फीसदी फूलप्रूफ है ईवीएम- राजीव कुमार  


मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "जनता मतदान में भाग लेकर सवालों का जवाब देती है। जहां तक ​​ईवीएम का सवाल है, वे 100 फीसदी फूलप्रूफ हैं। अगर वे आज फिर सवाल उठाते हैं, तो हम उन्हें फिर से बताएंगे।" राजीव कुमार ने ये बातें महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान से ठीक पहले कही हैं। राजीव कुमार ने कहा कि कई बार ये साबित हो गया है कि ईवीएम पूरी तरह से ठीक है, इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है।

हरियाणा में परिणामों के बाद से कांग्रेस उठा रही है सवाल  

आपको बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद से ही कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं। जबकि इसी साल जून 2024 में आए लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद ईवीएम पर सवाल उठाने का सिलसिला कुछ थम-सा गया था। लेकिन हरियाणा से आए हाल ही के नतीजों के बाद फिर से ईवीएम विपक्षी दलों के घेरे में है। हरियाणा चुनाव के नतीजों के अगले दिन ही कांग्रेस नेता पवन खेड़ा और जयराम रमेश ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ईवीएम पर सवाल उठाते हुए चुनाव आयोग को शिकायत भेजी थी। कांग्रेस की तरफ से ईवीएम की बैटरी पर सवाल खड़े किए गए थे।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

PTC NETWORK