Tue, Sep 17, 2024
Whatsapp

Children's Day Special: बाल दिवस पर भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में 'चाचा नेहरू' की 5 महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ

पंडित जवाहरलाल नेहरू को प्यार से 'चाचा नेहरू' भी कहा जाता था और उनकी मृत्यु के बाद, उनके जन्मदिन को भारत में 'बाल दिवस' या बाल दिवस के रूप में मनाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

Reported by:  PTC News Desk  Edited by:  Rahul Rana -- November 14th 2023 12:06 PM
Children's Day Special: बाल दिवस पर भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में 'चाचा नेहरू' की 5 महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ

Children's Day Special: बाल दिवस पर भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में 'चाचा नेहरू' की 5 महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ

ब्यूरो : पंडित जवाहरलाल नेहरू को प्यार से 'चाचा नेहरू' भी कहा जाता था और उनकी मृत्यु के बाद, उनके जन्मदिन को भारत में 'बाल दिवस' या बाल दिवस के रूप में मनाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ था। 27 मई, 1964 को उन्होंने अंतिम सांस ली।


देश के पहले प्रधानमंत्री के सम्मान में हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है, जो बच्चों को प्यार और स्नेह देने के महत्व पर जोर देने के लिए जाने जाते थे। 1954 में, संयुक्त राष्ट्र ने 20 नवंबर को सार्वभौमिक बाल दिवस के रूप में घोषित किया और भारत इसे मनाता था लेकिन 1964 में प्रधान मंत्री नेहरू की मृत्यु के बाद, संसद में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया जिसमें पंडित जी का दिन घोषित किया गया। नेहरू की जयंती राष्ट्रीय बाल दिवस के रूप में।

'स्वतंत्रता, प्रगति और न्याय का एक विचार'

पंडित जवाहरलाल नेहरू स्वतंत्रता, प्रगति और न्याय के विचारक थे। वह भारत को शून्य से शिखर तक ले जाने वाले चमत्कारी, आधुनिक भारत के निर्माता, लोकतंत्र के निर्भीक प्रहरी और हमारे प्रेरणास्रोत थे।

उनके प्रगतिशील विचारों ने तमाम चुनौतियों के बावजूद भारत के सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाया और देश के लोगों को बिना किसी भेदभाव के हर पल एक साथ रहने और देश को हमेशा पहले रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भारत के इतिहास में, विशेष रूप से 1947 में देश की आज़ादी से पहले और उसके तुरंत बाद की अवधि में, एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में 'चाचा नेहरू' की 5 महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ

स्वतंत्रता संग्राम: नेहरू भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रूप से शामिल थे। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक प्रमुख नेता थे, वह राजनीतिक दल जिसने ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

भारत के पहले प्रधानमंत्री: 1947 में भारत को आज़ादी मिलने के बाद, नेहरू पहले प्रधान मंत्री बने। वह 15 अगस्त 1947 से 1964 में अपनी मृत्यु तक इस पद पर रहे।

आधुनिक भारत के वास्तुकार: नेहरू को अक्सर आधुनिक भारत का वास्तुकार कहा जाता है। उन्होंने देश की राजनीतिक और आर्थिक नीतियों को आकार देने, लोकतांत्रिक मूल्यों, धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय पर जोर देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

समाजवादी नीतियां: नेहरू की आर्थिक नीतियां समाजवादी सिद्धांतों से प्रभावित थीं। सरकार ने अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों की योजना बनाने और उन्हें नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह दृष्टिकोण, जिसे मिश्रित अर्थव्यवस्था के रूप में जाना जाता है, का उद्देश्य सामाजिक न्याय प्राप्त करना और आर्थिक असमानताओं को कम करना है।


विरासत: कुछ नीतिगत निर्णयों और चुनौतियों के लिए आलोचना का सामना करने के बावजूद, नेहरू की विरासत महत्वपूर्ण है। उन्हें एक दूरदर्शी नेता के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने लोकतांत्रिक और धर्मनिरपेक्ष भारत की नींव रखी।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

PTC NETWORK