यूपी के प्रत्येक जिले के हर तहसील और ब्लाक में होगा रामायण और दुर्गा सप्तशती का सरकारी आयोजन

योगी सरकान ने नौरात्री में पूरी उतर प्रदेश में रामायण और दुर्गा सप्तशती के पाठ का आयोजन हर जिला, तहसील और ब्लाक स्तर पर करने के सरकारी निर्देश दिए गए हैं। हर जिले के डीएम को अपने-अपने जिले में इस आयोजन की तैयारी करने का निर्देश दिया गया है।

By  Jainendra Jigyasu March 14th 2023 03:32 PM -- Updated: March 14th 2023 04:23 PM

योगी सरकान ने नौरात्री में पूरी  उतर प्रदेश  में रामायण और दुर्गा सप्तशती के पाठ का आयोजन हर जिला, तहसील और ब्लाक स्तर पर करने के सरकारी  निर्देश दिए गए हैं। हर जिले के डीएम को अपने-अपने जिले में इस आयोजन की तैयारी करने का निर्देश दिया गया है।  22 मार्च से शुरू हो रही चैत्र नवरात्री पर प्रदेश भर के मंदिरों और  शक्तिपीठों पर आयोजनों की तैयारी चल रही है। योगी सरकार जिलास्तर के इस प्रकार के कार्यक्रम के लिए एक लाख रूपये फंड देगी। 

इस आयोजन के तहत मंदिरों में रामनवमी के दिन अखंड रामायण  का पाठ किया जाएगा और शक्तिपीठों में दुर्गा सप्तशती का नौ दिन पाठ किया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर मंदिरों को इस आयोजन के लिए  फंड उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि कार्यक्रम में किसी प्रकार के कोइ कमी न रहे। उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने इस सम्बंध में निर्देश जारी किया है। 

इस आयोजन के लिए प्रदेश सरकार ने दो नोडल अधिकारियों को भी नियुक्त किया है। जिला स्तर पर कार्यक्रम को सफल बनाने के प्रति इन अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। नोडल अधिकारी जिले भर के मन्दिरों और शक्तिपीठों पर नजर रखेंगे कि सही मायने में रामायण और दुर्गा सप्तशती का पाठ ठीक से हो रहा है कि नहीं। 


Related Post