ED की कस्टडी से केजरीवाल का पहला ऑर्डर आया सामने, जल मंत्रालय को लेकर दिया आदेश

By  Rahul Rana March 24th 2024 11:22 AM

ब्यूरो: जेल से शासन करने की उनकी क्षमता के बारे में बढ़ते सवालों के बीच, अरविंद केजरीवाल ने कथित तौर पर प्रवर्तन निदेशालय के लॉक-अप से अपना प्रारंभिक निर्देश जारी किया। यह निर्देश राष्ट्रीय राजधानी में जल आपूर्ति से संबंधित है। जिसे मुख्यमंत्री ने दिल्ली की मंत्री आतिशी को एक नोट के माध्यम से जारी किया है, जो पोर्टफोलियो की देखरेख करती हैं।

दिल्ली की अब-निरस्त शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले से जुड़े केजरीवाल को ईडी ने गुरुवार रात को गिरफ्तार कर लिया, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें एक सप्ताह के लिए केंद्रीय एजेंसी की हिरासत में भेज दिया गया। आम आदमी पार्टी (आप) नेता ने अपने ऊपर लगे आरोपों का जोरदार खंडन किया है, इसके बजाय उन्होंने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर राजनीतिक स्वार्थ के लिए जांच एजेंसियों का शोषण करने का आरोप लगाया है।

जबकि AAP ने हिरासत के बावजूद केजरीवाल के मुख्यमंत्री बने रहने की पुष्टि की है, व्यावहारिक बाधाएँ बड़ी हैं। दिल्ली की तिहाड़ जेल के एक पूर्व कानूनी अधिकारी के अनुसार, कैदियों को आम तौर पर प्रति सप्ताह केवल दो मुलाकातों की इजाजत होती है, जिससे सलाखों के पीछे से शासन करना बेहद चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

Delhi CM First Order from jail

हालाँकि, एक संभावित समाधान मौजूद है: केजरीवाल संभावित रूप से मुख्यमंत्री के रूप में अपनी भूमिका जारी रख सकते हैं यदि अधिकारी उन्हें घर में नजरबंद कर देते हैं, इस निर्णय के लिए उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना की मंजूरी की आवश्यकता होती है। फिर भी, केंद्र के उम्मीदवार और आप सरकार के बीच ऐतिहासिक तनाव को देखते हुए, ऐसा परिदृश्य असंभव प्रतीत होता है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय कथित तौर पर केजरीवाल के इस्तीफा देने से इनकार करने के नतीजों पर विचार कर रहा है। कानूनी विशेषज्ञों का सुझाव है कि केंद्र समान परिस्थितियों में गिरफ्तार किए गए लोक सेवकों के लिए मानक प्रक्रियाओं का पालन करते हुए उन्हें निलंबित करने या पद से हटाने का विकल्प चुन सकता है। यह गिरफ्तारी का सामना करने वाले सरकारी अधिकारियों के लिए मनाए गए प्रोटोकॉल के अनुरूप है, जिन्हें तुरंत सेवा से निलंबित कर दिया जाता है।

केजरीवाल की गिरफ्तारी शराब नीति मामले में चौथी हाई-प्रोफाइल गिरफ्तारी है, इससे पहले आप नेताओं मनीष सिसौदिया और संजय सिंह के अलावा भारत राष्ट्र समिति की नेता के कविता को भी हिरासत में लिया गया था।

Related Post