महात्मा गांधी की पुण्यतिथि, इतिहास और महत्व...

By  Rahul Rana January 30th 2024 10:34 AM

ब्यूरो : हर साल 30 जनवरी महात्मा गांधी की याद में मनाया जाता है, जिनकी 1948 में इसी दिन हत्या कर दी गई थी। महात्मा, मोहनदास करमचंद गांधी, या महान आत्मा, 'राष्ट्रपिता' या हमारे 'प्रिय बापू' के नाम से बेहतर जाने जाने वाले गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। वह एक भारतीय वकील, राजनीतिज्ञ, सामाजिक कार्यकर्ता और लेखक थे जिन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया।

भारत की विरासत में महात्मा गांधी की उल्लेखनीय भूमिका ने हमेशा भारतीय नागरिकों को स्वदेशी और आत्मनिर्भरता के मार्ग पर चलकर देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित किया।

प्रतिष्ठित नेता गांधी ने ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ भारत के स्वतंत्रता संग्राम में एक उल्लेखनीय, महत्वपूर्ण और अविस्मरणीय भूमिका निभाई। उनके नेतृत्व, दर्शन और अहिंसक प्रतिरोध के तरीकों का भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन पर गहरा प्रभाव पड़ा।

gandhiHu3.webp
शहीद दिवस 2024: इतिहास
'राष्ट्रपिता' महात्मा गांधी अपने अहिंसक दर्शन, या "सत्याग्रह" के लिए प्रसिद्ध हैं, जिसका अर्थ है "सत्य बल" या "आत्मिक बल" और उनका मानना था कि अन्याय और उत्पीड़न का मुकाबला करने के लिए शांतिपूर्ण प्रतिरोध एक महान उपकरण था, नई दिल्ली में नाथूराम द्वारा उनकी हत्या कर दी गई थी। गोडसे, एक हिंदू राष्ट्रवादी, जिसने गांधी की समावेशी विचारधारा और सांप्रदायिक सद्भाव के प्रति दृष्टिकोण का विरोध किया था। 30 जनवरी, 1948 की उस दुर्भाग्यपूर्ण शाम को गांधी अपनी प्रार्थना सभा के लिए जा रहे थे, जब गोडसे उनके पास आया और करीब से तीन गोलियां मारीं। बिड़ला हाउस पहुंचे, जहां बाद में उनकी चोटों के कारण मौत हो गई, महात्मा गांधी का निधन हो गया।

शहीद दिवस 2024: महत्व
शहीद दिवस या शहीद दिवस भारत की स्वतंत्रता के लिए महात्मा गांधी के अथक प्रयासों और अंतिम बलिदान की याद और श्रद्धांजलि के दिन के रूप में अत्यधिक महत्व रखता है। यह दिन अहिंसा, सत्य और न्याय के उन मूल्यों को भी दर्शाता है जिनका गांधी ने जीवन भर पालन किया।30 जनवरी की तारीख को उन शहीदों के सम्मान के रूप में भी मनाया जाता है जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया।

भारत की नियति को आकार देने में गांधी की भूमिका और विश्व मंच पर उनका प्रभाव उन्हें इतिहास में एक अविस्मरणीय व्यक्ति बनाता है, जो न्याय और स्वतंत्रता की खोज में नैतिक साहस और अहिंसक प्रतिरोध की शक्ति का प्रतीक है।

 

Related Post