Birth Anniversary: स्वतंत्र भारत की पहली महिला राज्यपाल थीं सरोजिनी नायडू, जानें उनके जीवन के बारे में

By  Rahul Rana February 13th 2024 08:19 AM

ब्यूरो: भारत में महिलाओं की सांस्कृतिक, सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए भारत में राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। आज के दिन को भारत में स्वर कोकिला सरोजिनी नायडू का जन्मदिन मनाया जाता है। क्योंकि उनका जन्म 13 फरवरी 1879 को हैदराबाद में हुआ था और वह स्वतंत्र भारत की पहली महिला थीं, जिन्हें किसी राज्य का राज्यपाल बनाया गया था। वह 1947 से 1949 तक उत्तर प्रदेश की राज्यपाल रहीं। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पहली महिला अध्यक्ष भी थीं। देश की महान कवयित्री, स्वतंत्रता सेनानी और गीतकार सरोजिनी नायडू ने भारत की आजादी के लिए विभिन्न आंदोलनों में भाग लेने के अलावा समाज में महिलाओं के अधिकारों के लिए भी लड़ाई लड़ी। महिलाओं को समाज में फैली कुरीतियों के प्रति जागरूक किया गया और सामान्य महिलाओं को भी स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने के लिए प्रेरित किया गया, जिसके कारण उनके जन्मदिन 13 फरवरी को राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। 

सरोजिनी नायडू के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें
नायडू पढ़ाई में बहुत होशियार थे और उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से मैट्रिक की परीक्षा में टॉप किया था।
वह कम उम्र में ही उच्च शिक्षा के लिए इंग्लैंड चली गईं। वहां उन्होंने किंग्स कॉलेज, लंदन और गिरटन कॉलेज से पढ़ाई की। उनकी शादी 19 साल की उम्र में डॉ. गोविंद राजालु नायडू से हुई थी। नायडू को बचपन से ही कविता में बहुत रुचि थी।
सरोजिनी नायडू ने 1915 से 1918 तक भारत के स्वतंत्रता आंदोलनों में सक्रिय भाग लिया। वह विशेष रूप से गोपाल कृष्ण गोखले, रवीन्द्र नाथ टैगोर, एनी बेसेंट, महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू से जुड़ी थीं।
1925 में, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में पूर्वी अफ्रीकी भारतीय कांग्रेस की अध्यक्षता की और ब्रिटिश सरकार द्वारा उन्हें केसर-ए-हिंद पदक से सम्मानित किया गया। यह पदक उन्हें भारत में प्लेग महामारी के दौरान उनके काम के लिए प्रदान किया गया था
जलियाँवाला बाग की त्रासदी से क्षुब्ध होकर उन्होंने 1908 में मिला 'केसर-ए-हिन्द' पुरस्कार लौटा दिया।
गोल्डन थ्रेशोल्ड उनका पहला कविता संग्रह था। उनके दूसरे और तीसरे कविता संग्रह बर्ड ऑफ टाइम और ब्रोकन विंग ने उन्हें एक लोकप्रिय कवि बना दिया।
2 मार्च 1949 को लखनऊ, उत्तर प्रदेश में दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई। 

Related Post