Sunita Williams Third Space Mission: सुनीता विलियम्स तीसरी बार नहीं जा सकीं अंतरिक्ष, बोइंग का स्टारलाइनर मिशन टला

भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स की तीसरी अंतरिक्ष यात्रा फिलहाल टल गई है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि नई लॉन्च डेट क्या होगी।

By  Rahul Rana May 7th 2024 09:25 AM

ब्यूरो: भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स की तीसरी अंतरिक्ष यात्रा फिलहाल टल गई है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि नई लॉन्च डेट क्या होगी। बताया जा रहा है कि तकनीकी खराबी के कारण यह फैसला लिया गया है।  वह बोइंग स्टारलाइनर पर सवार होकर अंतरिक्ष में जाने की तैयारी कर रही थी। खास बात ये है कि इस मिशन की सफलता एलन मस्क के लिए भी बेहद अहम है। 

58 साल की उम्र में, विलियम्स मंगलवार को पायलट के रूप में तीसरी बार अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार थे। वह बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में सवार होने वाली थी, जिसे फ्लोरिडा के केप कैनावेरल में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से लॉन्च किया जाना था। स्टारलाइनर विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक ले जाएगा, जो कि परेशान बोइंग कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण और लंबे समय से प्रतीक्षित सफलता हो सकती है।

अंतरिक्ष यान को स्थानीय समयानुसार सोमवार रात 10:34 बजे (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार मंगलवार रात 8:04 बजे) उड़ान भरनी थी। विलियम्स ने कहा, "हम सब यहां हैं क्योंकि हम सब तैयार हैं।" "हमारे दोस्तों और सहकर्मियों ने इसके बारे में सुना है और हमने इसके बारे में बात की है और वे खुश और गौरवान्वित हैं कि हम इस प्रक्रिया का हिस्सा हैं।

सुनीता विलियम्स को 1988 में नासा द्वारा अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना गया था और उनके पास दो अंतरिक्ष अभियानों का अनुभव है। उन्होंने अभियान 32 के फ़्लाइट इंजीनियर और अभियान 33 के कमांडर के रूप में कार्य किया। विलियम्स ने 9 दिसंबर 2006 को अभियान 14/15 के दौरान एसटीएस-116 चालक दल के साथ उड़ान भरी और 11 दिसंबर 2006 को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचे। 

Related Post