मॉस्को के पास क्रोकस सिटी हॉल में गोलीबारी और धमाका, 60 से ज्यादा लोगों की मौत

By  Deepak Kumar March 23rd 2024 10:51 AM

ब्यूरोः रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में एक कॉन्सर्ट हॉल में गोलीबारी की घटना हुई है। रूसी जांच समिति के मुताबिक, हमले में 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए। मरने वालों में अधिकतर बच्चे भी शामिल हैं।

रूसी विदेश मंत्री ने इसे आतंकी हमला करार दिया है. यूक्रेन ने हमले में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है। आधी रात को रूसी राष्ट्रपति कार्यालय ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर एक बयान जारी कर कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हमले और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में लगातार जानकारी दी जा रही है। पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा है कि पुतिन ने मामले से जुड़े सभी विभागों को आदेश दे दिए हैं।

नरेंद्र मोदी ने हमले की कड़ी निंदा

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉस्को में हुए हमले में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने ट्वीट किया कि हम मॉस्को में हुए जघन्य चरमपंथी हमले की कड़ी निंदा करते हैं।" हमारी प्रार्थनाएँ पीड़ित परिवारों के साथ हैं। "दुख की इस घड़ी में भारत रूसी सरकार और उसके लोगों के साथ खड़ा है।

हमले की जिम्मेदारी

ऑनलाइन देखे गए बयानों के अनुसार, चरमपंथी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने हमले की जिम्मेदारी ली है। अमेरिकी व्हाइट हाउस ने कहा है कि वह स्थिति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है। यह हमला मॉस्को के उत्तर-पश्चिमी शहर क्रास्नोगोर्स्क में क्रोकस सिटी हॉल रिटेल और कॉन्सर्ट कॉम्प्लेक्स में हुआ।

यहां पिकनिक नामक रूसी रॉक ग्रुप द्वारा एक संगीत कार्यक्रम आयोजित किया जाना था। कॉन्सर्ट शुरू होने से कुछ देर पहले छद्मवेशी कपड़े पहने चार बंदूकधारियों ने दर्शकों पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं. हमले के दौरान हॉल में छह हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे. एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि हमला रॉक समूह के मंच पर आने से पहले हुआ। इसी दौरान इमारत में आग लग गई और उसकी छत का एक हिस्सा भी ढह गया.

रूसी नेशनल गार्ड्स ने कहा कि उनके विशेष बल क्रोकस सिटी हॉल तक पहुंच गए हैं और हमलावरों को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं। इसके साथ ही रूस के उच्च अधिकारी भी यहां पहुंच रहे हैं। एक सुरक्षा गार्ड ने कहा कि हथियारबंद हमलावर दर्शकों के बैठने की जगह के पीछे घुस गए और गोलीबारी शुरू कर दी। इस बीच, अन्य हमलावर हॉल के बीच में दरवाजे के पास गोलीबारी कर रहे थे। इस सुरक्षा गार्ड ने कहा कि वहां तीन अन्य सुरक्षा गार्ड थे और वे विज्ञापन पैनल के पीछे छिप गए। हमलावर हमसे 10 मीटर दूर चले गए और ग्राउंड फ्लोर पर थे। वे लोगों पर गोलियां चला रहे थे।

हॉल के अंदर मौजूद एक महिला ने बताया कि जैसे ही लोगों को एहसास हुआ कि गोलियां चली हैं, वे मंच की ओर भागने लगे. उन्होंने रूसी टेलीविजन को बताया, "मैंने देखा कि एक व्यक्ति स्टॉल के बगल में खड़ा था, वहां गोलियां चल रही थीं। मैं लाउडस्पीकर के करीब थी और जमीन पर रेंग रही थी। हमले के दौरान इमारत में आग लग गई, जिससे धुएं का गुबार उठने लगा। विस्फोट से इमारत का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया और ऊपरी दो मंजिलों के शीशे टूट गए। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि हमलावरों ने कोई आग लगाने वाली वस्तु फेंकी जिससे वहां आग लग गयी.

एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि वह हॉल की बालकनी पर था और उसने हमलावरों को लोगों पर गोलियां चलाते देखा। उन्होंने कहा कि उन्होंने कुछ पेट्रोल बम फेंके और हर जगह आग लग गई। हम निकास द्वार पर पहुंचे लेकिन वह बंद था इसलिए हम बेसमेंट में चले गए। कॉन्सर्ट हॉल में मौजूद कई लोग पार्किंग स्थल की ओर भागने में सफल रहे। कई लोग छत की ओर भागे. रूसी अधिकारियों के मुताबिक, कई लोग इमारत के बेसमेंट में छिपे हुए थे, जहां से बाद में उन्हें बाहर निकाला गया।

अमेरिका ने क्या कहा?

दो हफ्ते पहले, अमेरिकी दूतावास ने रूस में रहने वाले अमेरिकी नागरिकों को भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने की चेतावनी दी थी। दूतावास ने कहा कि उसे रिपोर्ट मिली है कि आतंकवादी मॉस्को में भीड़-भाड़ वाली जगहों को निशाना बनाने की योजना बना रहे हैं। शुक्रवार शाम को दूतावास ने एक और चेतावनी जारी की, जिसमें अमेरिकी नागरिकों से हमले वाली जगह के आसपास के इलाकों की यात्रा न करने को कहा गया. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि हमले की तस्वीरें दिल दहला देने वाली थीं और उन्हें देखना मुश्किल था।

रूस की प्रतिक्रिया

मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने राजधानी मॉस्को में सभी सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। उन्होंने शोक संतप्त लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि मुझे दुख है कि हमले में कुछ लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है। हमले के बाद रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर सेंट पीटर्सबर्ग में सभी सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने इसे "भयानक अपराध" कहा और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हमले की कड़ी निंदा करने का आह्वान किया।

यूक्रेन ने क्या कहा?

हमले के तुरंत बाद यूक्रेनी सरकार ने तुरंत प्रतिक्रिया व्यक्त की और हमले में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया। यह हमला तब हुआ है जब रूस-यूक्रेन युद्ध को दो साल से अधिक समय बीत चुका है। यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मिखाइल पोडोलियाक ने टेलीग्राम पर लिखा कि सब कुछ के बावजूद, यूक्रेन के साथ जो कुछ भी होगा उसका फैसला युद्ध के मैदान में किया जाएगा। यूक्रेनी सैन्य खुफिया प्रवक्ता एंड्रे युसोव ने दावा किया, "यह पुतिन की विशेष सेवाओं द्वारा जानबूझकर उकसाया गया था।" हालाँकि, उन्होंने अपने दावे के समर्थन में कोई सबूत पेश नहीं किया।

Related Post