Navratri 2024 Day 9: कौन हैं मां सिद्धिदात्री? जानें महत्व, मुहूर्त, रंग और भोग

आज शारदीय नवरात्रि का नौवां दिन है। नवरात्रि के नौवें दिन मां दुर्गा की नौवीं शक्ति की पूजा की जाती है। मां दुर्गा की नौवीं और अलौकिक शक्ति का नाम सिद्धिदात्री है।

By  Deepak Kumar October 11th 2024 08:13 AM

ब्यूरोः आज शारदीय नवरात्रि का नौवां दिन है। नवरात्रि के नौवें दिन मां दुर्गा की नौवीं शक्ति की पूजा की जाती है। मां दुर्गा की नौवीं और अलौकिक शक्ति का नाम सिद्धिदात्री है। कहा जाता है कि मां सिद्धिदात्री की पूजा करने से व्यक्ति को सभी प्रकार की सिद्धियां प्राप्त होती हैं।

मार्कंडेय पुराण के अनुसार अणिमा, महिमा, गरिमा, लघिमा, प्राप्ति, प्राकाम्य, ईशित्व और वशित्व नामक कुल आठ सिद्धियां हैं, जिन्हें मां सिद्धिदात्री की पूजा करके आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। देव पुराण के अनुसार भगवान शिव ने भी मां सिद्धिदात्री की कृपा से सिद्धियां प्राप्त की थीं और उनकी कृपा से भगवान शिव अर्धनारीश्वर कहलाए। इसलिए इस दिन विशेष सिद्धियां प्राप्त करने के लिए सिद्धिदात्री की पूजा अवश्य करनी चाहिए।

नवरात्रि 2024 दिन 9: तिथि और मुहूर्त

मां दुर्गा के उपासक नवरात्रि के नौवें दिन महा नवमी मनाते हैं, जो उत्सव के सबसे शुभ दिनों में से एक है। इस साल नवमी 11 अक्टूबर को है। बंगाली लोग दुर्गा पूजा के चौथे दिन नवमी मनाते हैं। महा नवमी 11 अक्टूबर को मनाई जाती है, जबकि आश्विन नवरात्रि पारणा 12 अक्टूबर, 2024 को शनिवार को है। द्रिक पंचांग के अनुसार, समय इस प्रकार है:

नवमी तिथि आरंभ - 11 अक्टूबर, 2024 को दोपहर 12:06 बजे

नवमी तिथि समाप्त - 12 अक्टूबर, 2024 को सुबह 10:58 बजे

नवरात्रि 2024 दिन 9: नवरात्रि नवमी पूजा का महत्व

नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा करने से व्यक्ति को सभी प्रकार की सिद्धियां प्राप्त होती हैं। देवी सिद्धिदात्री सुख, समृद्धि और धन की प्रतीक हैं। भक्तों को विशेष सिद्धियां प्राप्त करने के लिए मां सिद्धिदात्री की पूजा अवश्य करनी चाहिए। नवरात्रि के दिन कन्या पूजन भी किया जाता है। इस दिन छोटी कन्याओं को भोजन कराने और दक्षिणा देने से माता रानी प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

नवरात्रि 2024 दिन 9: रंग

माँ सिद्धिदात्री, जिन्हें अलौकिक और ध्यान क्षमताओं की दाता के रूप में जाना जाता है, बैंगनी रंग से जुड़ी हैं, जो विलासिता, भव्यता और कुलीनता का प्रतिनिधित्व करता है; इसलिए, बैंगनी रंग के कपड़े पहनकर नवदुर्गा की पूजा करने से अनुयायियों को ऐश्वर्य, धन और आध्यात्मिक शक्ति प्राप्त होती है।

नवरात्रि 2024 का 9वां दिन: मां महागौरी को अर्पित करने के लिए भोग सामग्री

नवरात्रि में नवमी पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन को महा नवमी के नाम से भी जाना जाता है। नवरात्रि के नौवें दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री को खीर, पूरी, चना, हलवा, नारियल और मौसमी फलों का भोग लगाएं। देवी को ये चीजें अर्पित करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

Related Post