Omar Abdullah Sworn: जाविद अहमद डार से लेकर सतीश शर्मा तक, देखें नए कैबिनेट मंत्रियों की सूची

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची में जावेद अहमद राणा, सुरिंदर कुमार चौधरी समेत मंत्रियों की लिस्ट...

By  Deepak Kumar October 16th 2024 12:51 PM

ब्यूरोः नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद हुए पहले विधानसभा चुनावों में एनसी-कांग्रेस गठबंधन ने जीत हासिल की। ​​जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले उमर अब्दुल्ला ने हजरतबल दरगाह में मत्था टेका और केंद्र शासित प्रदेश की शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

इस कार्यक्रम में इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने पूरी ताकत से भाग लिया। शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में एकत्र होने वालों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और मल्लिकार्जुन खड़गे, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, वामपंथी नेता प्रकाश करात और डी राजा, डीएमके की कनिमोझी और एनसीपी की सुप्रिया सुले शामिल थे। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती भी इस कार्यक्रम में शामिल हुईं।

शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची में जावेद अहमद राणा, सुरिंदर कुमार चौधरी, सकीना मसूद, सतीश शर्मा और जावेद अहमद डार शामिल थे। इटू और डार कश्मीर घाटी से हैं, जबकि राणा, चौधरी और शर्मा जम्मू क्षेत्र से हैं।

जावेद अहमद राणा ने मेंढर में भारतीय जनता पार्टी (bjp) के मुर्तजा अहमद खान को 14,906 मतों से हराया।

सुरिंदर कुमार चौधरी ने नौशेरा में भाजपा के राज्य प्रमुख रविंदर रैना को 7,819 मतों से हराया।

सकीना मसूद ने डीएच पोरा में जम्मू और कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (JKPDP) के गुलजार अहमद डार को 17,449 मतों से हराया।

छंब में निर्दलीय उम्मीदवार सतीश शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी के राजीव शर्मा को 6,929 मतों से हराया।

जावेद अहमद डार ने अपनी पार्टी (जेकेएपी) के यावर अहमद मीर को 9,202 मतों से हराया।

Related Post