'किसी में भारत की सीमा में घुसने का साहस नहीं है', हवाई क्षेत्र उल्लंघन के दावों पर बोले HP राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ हाल ही में एक ऑनलाइन बैठक में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने राज्य में चीनी सीमा पर कथित हवाई क्षेत्र के उल्लंघन के बारे में चल रही चिंताओं को संबोधित किया।

By  Deepak Kumar October 13th 2024 04:50 PM

ब्यूरोः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ हाल ही में एक ऑनलाइन बैठक में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने राज्य में चीनी सीमा पर कथित हवाई क्षेत्र के उल्लंघन के बारे में चल रही चिंताओं को संबोधित किया। यह बैठक राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी की ओर से राज्य में भारत-चीन सीमा पर ड्रोन देखे जाने के बयान के बाद हुई है।

यह बैठक हिमाचल प्रदेश के कैबिनेट मंत्री जगत सिंह नेगी की ओर से दिए गए बयानों के मद्देनजर हुई है, जिन्होंने भारतीय सीमा के पास चीनी ड्रोन और विमान देखे जाने का दावा किया था। नेगी ने कहा कि स्थानीय निवासी इन कथित दृश्यों के कारण भय और चिंता से ग्रसित हैं, विशेष रूप से शिपकी ला सीमा के पास ऋषि डोगरी और पूह ब्लॉक मुख्यालय जैसे क्षेत्रों में है। नेगी ने कहा कि हमने अपने आसमान में चीनी ड्रोन और विमान देखे हैं और इन सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोग डरे हुए हैं। यह ऐसी चीज नहीं है जिसे हम नजरअंदाज कर सकते हैं।

हालांकि, बैठक के दौरान हिमाचल के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने इन दावों का जोरदार खंडन किया। उन्होंने देश की रक्षा और सीमा सुरक्षा उपायों पर भरोसा जताया और हवाई क्षेत्र के किसी भी उल्लंघन की संभावना से दृढ़ता से इनकार किया। राज्यपाल ने कहा, "ऐसी संभावना बिल्कुल भी संभव नहीं है, क्योंकि किसी में भी भारत की सीमाओं में घुसने और अतिक्रमण करने की हिम्मत नहीं है।

नेगी ने कहा कि इसका कोई औचित्य नहीं है। जब कैबिनेट मंत्री नेगी से शिपकी ला क्षेत्र के बारे में उनके पिछले बयानों को स्पष्ट करने के लिए कहा गया, तो उन्होंने अपना रुख नरम कर लिया।उन्होंने कहा कि हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की पिछली रिपोर्टों को गलत समझा गया होगा या बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया होगा।

Related Post