Himachal: शिमला में पर्यटकों को जल्द मिलेगी ऑनलाइन पार्किंग बुकिंग की सुविधा

पर्यटकों को पार्किंग की सुविधा देने के लिए नगर निगम (एमसी), शिमला जल्द ही अपने दो पार्किंग स्थलों को स्मार्ट पार्किंग स्थल में बदल देगा।

By  Rahul Rana October 9th 2024 10:24 AM

ब्यूरो: पर्यटकों को पार्किंग की सुविधा देने के लिए नगर निगम (एमसी), शिमला जल्द ही अपने दो पार्किंग स्थलों को स्मार्ट पार्किंग स्थल में बदल देगा। इससे वे ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से इन स्थलों में अपने वाहनों के लिए पार्किंग स्थल की प्री-बुकिंग कर सकेंगे।

एमसी, जर्मनी स्थित कोको पार्क कंपनी के सहयोग से लिफ्ट के पास और ढली में क्रमशः लगभग 700 और 150 वाहनों की पार्किंग क्षमता वाले पार्किंग स्थलों में यह ऑनलाइन बुकिंग सुविधा देने जा रहा है। इन पार्किंग स्थलों में यह योजना पायलट आधार पर शुरू की जाएगी।


शिमला के परियोजना निदेशक धीरज चंदेल ने कहा कि नगर निगम ने दो पार्किंग स्थलों को स्मार्ट पार्किंग में बदलने की योजना बनाई है और पर्यटक एक आवेदन के माध्यम से अपने वाहनों के लिए पार्किंग स्लॉट पहले से बुक कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना को पायलट आधार पर लागू किया जा रहा है, जिसके माध्यम से यह देखा जाएगा कि यह पहल कितनी सफल हो सकती है। उन्होंने कहा, "सफल होने पर, इस योजना को शहर के हर पार्किंग स्थल में लागू किया जाएगा।" इसके अलावा, राजधानी से 8 किलोमीटर दूर तारादेवी में एक एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी, जिस पर चयनित पार्किंग स्थलों में उपलब्ध पार्किंग स्थलों की स्थिति प्रदर्शित की जाएगी। नगर निगम अधिकारियों के अनुसार, इससे लोगों को पार्किंग स्थलों में उपलब्ध कुल आरक्षित और खाली पार्किंग स्थलों की संख्या जानने में मदद मिलेगी। 


फिलहाल नगर निगम मोबाइल एप्लीकेशन तैयार कर रहा है, जो जल्द ही उपयोग के लिए उपलब्ध हो जाएगा। शहर में पार्किंग सुविधाओं की कमी के कारण स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी अपने वाहनों के लिए पार्किंग स्थल खोजने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार लोगों के पास अपने वाहनों को सड़क किनारे पार्क करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है, जिससे सड़कों पर भीड़भाड़ के साथ-साथ अक्सर ट्रैफिक जाम की स्थिति भी बन जाती है। गर्मियों और सर्दियों के दौरान पर्यटन सीजन के दौरान पार्किंग की समस्या अपने चरम पर होती है।

शहर भर में बनाई जाएंगी येलो लाइन पार्किंग 

शहर में पार्किंग की समस्या को कम करने के लिए शिमला नगर निगम ने शहर के सभी वार्डों में येलो लाइन पार्किंग चिन्हित करने की तैयारी कर ली है

यह निर्णय नगर निगम की मासिक बैठक में लिया गया, जिसमें पार्षदों ने कहा था कि लोग सड़कों के किनारे अपने वाहन पार्क कर रहे हैं

बैठक के दौरान महापौर सुरेंद्र चौहान ने कहा था कि येलो लाइन पार्किंग के लिए स्थानों की पहचान करने के लिए जल्द ही सर्वेक्षण कराया जाएगा

Related Post