Himachal: 'जो पैसे खर्च कर सकते हैं, वे सब्सिडी न लें', लोगों से खुद बिजली सब्सिडी छोड़ने का आह्वान करेगी सरकार

Himachal: हिमाचल प्रदेश की सरकार फ्री बिजली और उस पर दी जाने वाली सब्सिडी को लेकर कुछ अहम फैसले लेने की तैयारी में है। प्रदेश की सरकार की तरफ से जनता से आह्वान किया जाएगा कि जो व्यक्ति पैसा खर्च कर सकता है, वे स्वेच्छा से अपनी सब्सिडी को छोड़ दें।

By  Md Saif October 24th 2024 10:48 AM

ब्यूरो: Himachal: हिमाचल प्रदेश की सरकार फ्री बिजली और उस पर दी जाने वाली सब्सिडी को लेकर कुछ अहम फैसले लेने की तैयारी में है। प्रदेश की सरकार की तरफ से जनता से आह्वान किया जाएगा कि जो व्यक्ति पैसा खर्च कर सकता है, वे स्वेच्छा से अपनी सब्सिडी को छोड़ दें। सरकार की तरफ से 125 यूनिट तक फ्री बिजली और उस पर सब्सिडी दी जाती है। इस तरह के आह्वान के साथ सरकार बिजली सब्सिडी के मामले में आगे बढ़ेगी। वैसे अभी तक फैसले को लागू नहीं किया गया है। सरकार इससे पहले हर वर्ग का पक्ष जानेगी और फिर इस पर फैसला करेगी।


सब-कमेटी की बैठक  

बुधवार, 23 अक्टूबर को कैबिनेट सब-कमेटी की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता तकनीकी शिक्षा व नगर नियोजन मंत्री राजेश धर्माणी की तरफ से की गई। इस मीटिंग में बिजली बोर्ड की सप्लाई कॉस्ट को कम करने पर फैसला लिया गया। बोर्ड ने जरूरत महसूस की कि जहां पर जरूरत नहीं होगी, वहां पर पदों को समाप्त कर उन्हें कार्यालयों में लगाया जाए। बोर्ड की तरफ से कहा गया कि ग्रिड से जो बिजली खरीदी जाती है, वो सस्ती है, मगर जो बिजली सप्लाई की जाती है, उसमें लागत ज्यादा आती है। उस लागत को कम करने की ज्यादा जरूरत है। उन्होंने कहा कि उद्योगों को और सस्ती बिजली यहां पर दी जा सकती है, मगर जरूरत सुधार करने की है।


साथ ही राज्य बिजली बोर्ड ने पुरानी पेंशन स्कीम को अभी तक लागू नहीं किया है, जबकि मुख्यमंत्री की तरफ से इसे लेकर आदेश जारी कर दिया गया है। इस संबंध में कैबिनेट सब-कमेटी ने चर्चा की है और कर्मचारियों से हुई बातचीत में उनसे प्रपोजल मांगा गया है। उनसे यह भी कहा गया है कि इसके लिए रिसोर्स कहां से आएंगे, इस पर कर्मचारियों से जानकारी मांगी गई है।

Related Post