Haryana: नायब सैनी होंगे हरियाणा के नए सीएम, विधायक दल की मीटिंग में लगी मुहर

हरियाणा में भाजपा ने हैट्रिक लगाते हुए तीसरी बार जीत हासिल की है। प्रदेश में तीसरी बार BJP की सरकार बनने जा रही है।

By  Rahul Rana October 16th 2024 09:29 AM -- Updated: October 16th 2024 01:05 PM

Oct 16, 2024 01:05 PM

सैनी 17 अक्टूबर को दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

हरियाणा के भावी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को बुधवार को सर्वसम्मति से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल का नेता चुन लिया गया। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर और पूर्व राज्य मंत्री अनिल विज ने हरियाणा के पंचकूला में आयोजित विधायक दल की बैठक में सैन के नाम का प्रस्ताव रखा। हरियाणा भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सैनी कल यानी 17 अक्टूबर को दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Oct 16, 2024 01:02 PM

विधायक दल की मीटिंग में नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है।

विधायक दल की मीटिंग में नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। कल वह पंचकूला के शालीमार ग्राउंड में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Oct 16, 2024 12:58 PM

विधायक दल की बैठक में मौजूद अमित शाह

Oct 16, 2024 12:58 PM

हरियाणा निवास पहुंचे तीनों निर्दलीय विधायक

निर्दलीय विधायक सावित्री जिंदल, देवेंद्र कादियान और राजेश जून चंडीगढ़ के हरियाणा निवास पहुंच गए हैं। तीनों ने भाजपा को समर्थन दे रखा है। पंचकमल में मीटिंग होने के बाद ये तीनों विधायक राजभवन जाएंगे।

Oct 16, 2024 12:55 PM

विधायक दल की मीटिंग में खट्‌टर भी पहुंचे

पंचकूला के पंचकमल ऑफिस में अमित शाह के साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, मनोहर लाल खट्‌टर, बिप्लब कुमार देब, डॉ. सतीश पूनिया, मोहन लाल बडौली समेत अन्य भाजपा नेता मौजूद हैं।

ब्यूरो: हरियाणा में नायब सैनी ही नए मुख्यमंत्री होंगे। बुधवार को पंचकूला में भाजपा विधायक दल की मीटिंग में उन्हें विधायक दल का नेता चुन लिया गया। मीटिंग में केंद्रीय नेतृत्व की तरफ से ऑब्जर्वर के तौर पर गृहमंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव पहुंचे।

 बता दें कि कल गुरुवार को 11 बजे शपथ ग्रहण होगा। पंचकूला के शालीमार ग्राउंड में शपथ के लिए बड़ा मंच तैयार किया जा रहा है। इसमें PM नरेंद्र मोदी समेत भाजपा और NDA के सहयोगी दलों के शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत 37 नेता मौजूद रहेंगे।

हरियाणा में भाजपा ने हैट्रिक लगाते हुए तीसरी बार जीत हासिल की है। प्रदेश में तीसरी बार BJP की सरकार बनने जा रही है। आज सुबह 11 बजे पंचकूला स्थित भाजपा के ऑफिस में बैठक होने वाली है। भाजपा ने गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। इन्हीं की देखरेख और मौजूदगी में विधायक दल के नेता का चुनाव होगा।

बैठक में केंद्रीय भाजपा पर्यवेक्षकों- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव- की मौजूदगी में पार्टी के 48 विधायक नेता का चुनाव करेंगे, जो हरियाणा में रिकॉर्ड तीसरी बार भाजपा की मंत्रिपरिषद का नेतृत्व करेंगे। 5 अक्टूबर को हुए चुनाव के बाद भाजपा ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 2014 के चुनाव में 47 सीटों के मुकाबले 48 सीटें जीतीं।


राज्य भाजपा प्रमुख मोहन लाल बडोली ने बताया कि पार्टी आलाकमान ने सैनी को सीएम का चेहरा घोषित किया है। हालांकि, 48 विधायकों द्वारा विधायक दल के नेता के चुनाव के संबंध में कुछ संवैधानिक औपचारिकताएं पूरी होनी बाकी हैं, उन्होंने इस सवाल का सीधा जवाब देने से बचते हुए कहा कि भाजपा विधायक दल द्वारा किसे नेता चुना जाएगा। हालांकि, सूत्रों ने कहा कि भगवा पार्टी के ओबीसी चेहरे सैनी का नेता के रूप में चुना जाना "निश्चित" है, क्योंकि हालिया चुनावों में गैर-जाटों, खासकर ओबीसी ने भाजपा के पक्ष में एकजुटता दिखाई है। 

सूत्रों ने कहा, "कल की बैठक में भाजपा के एक वरिष्ठ विधायक सैनी के नाम का प्रस्ताव रखेंगे।" सैनी ने 12 मार्च, 2024 को मनोहर लाल खट्टर से मुख्यमंत्री का पद संभाला और अभियान उनके इर्द-गिर्द केंद्रित था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने उन्हें सीएम के चेहरे के रूप में पेश किया। भाजपा के मुख्य चुनाव रणनीतिकार शाह, जिन्होंने चुनाव का ‘सूक्ष्म प्रबंधन’ किया था, को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाने के बाद पार्टी सत्ता का ‘सुचारू हस्तांतरण’ चाहती है। शाह ने 29 जून को पंचकूला में एक रैली में सैनी को सीएम का चेहरा घोषित करने वाले पहले व्यक्ति थे।

इस बीच, 10 साल में दूसरी बार पंचकूला भाजपा सरकार के वीवीआईपी-युक्त शपथ ग्रहण समारोह का गवाह बनेगा। मोदी के नेतृत्व में वरिष्ठ नेताओं के अलावा केंद्रीय मंत्री और 19 राज्यों के सीएम भी इसमें भाग लेंगे।

भाजपा चाहती है कि शपथ ग्रहण समारोह एक भव्य समारोह हो, ताकि नवंबर में होने वाले महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव और अगले साल की शुरुआत में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को तैयार किया जा सके।

Related Post