हरियाणा सरकार और भारतीय पुरातात्विक विभाग के बीच MOU साइन, सीएम मनोहर लाल रहे मौजूद

By  Deepak Kumar March 3rd 2024 01:52 PM

ब्यूरोः हरियाणा के अग्रोहा धाम की हिस्ट्री जल्द ही सामने आ जाएगी। भारतीय पुरातात्विक विभाग (ASI) अब जल्द ही क्षेत्र का GPR सर्वे और क्षेत्र की खुदाई का काम शुरू करेगा। दिल्ली में आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में भारतीय पुरातात्विक विभाग हरियाणा सरकार के बीच इसको लेकर MOU साइन हो गया है। MOU के तहत हिसार के पास ऐतिहासिक स्थल अग्रोहा की पुरातात्विक खुदाई की जाएगी। पहले फेस में GPR सर्वेक्षण और बाद में स्थल का उत्खनन किया जाएगा।

इसको लेकर सीएम मनोहर लाल ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि हरियाणा को पर्यटन के मानचित्र पर उभारने एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार निरंतर आगे बढ़ रही है। इस दिशा में एक और कड़ी जुड़ गई है। आज नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में भारतीय पुरातात्विक विभाग और हरियाणा सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। 

मनोहर लाल ने आगे लिखा कि MoU के तहत हिसार के पास ऐतिहासिक स्थल अग्रोहा की पुरातात्विक खुदाई होगी। पहले चरण में GPR सर्वेक्षण और बाद में स्थल का उत्खनन किया जाएगा। इसके अलावा मैं घोषणा करता हूँ कि महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज, अग्रोहा में 1 चेयर महाराजा अग्रसेन जी के नाम पर स्थापित की जाएगी।

 

Related Post