Haryana Election 2024: हरियाणा में मतगणना के लिए पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम, डीजीपी बोले- 12 हजार पुलिसकर्मी होंगे तैनात

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की मतगणना 8 अक्टूबर को होने वाली है। इसको लेकर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है। पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि राज्य के प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर पुलिसकर्मी तैनात किए हैं।

By  Deepak Kumar October 7th 2024 04:15 PM

ब्यूरो: हरियाणा में विधानसभा चुनाव की मतगणना 8 अक्टूबर को होने वाली है। इसको लेकर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है। इस दौरान प्रदेश में 90 मतगणना केंद्रों के आसपास थ्री लेयर सिक्योरिटी बनाई गई है। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरों की मदद से स्ट्रांग रूमों पर निगरानी रखी जा रही है।

मतगणना केंद्रों पर लगभग 12 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी

मतगणना केंद्रों के आसपास थ्री लेयर सिक्योरिटी की पहली लेयर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल(CAPF) के जवान तैनात किए गए हैं। दूसरी लेयर में राज्य आर्म्ड पुलिस (HAP या IRB) के जवान और तीसरे लेयर मेंजिला पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। मतगणना के लिए प्रदेश भर में स्थापित किए गए मतगणना केंद्रों पर लगभग 12 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की मतगणना को लेकर जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि राज्य के प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर पुलिसकर्मी तैनात किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में स्थापित किए गए मतगणना केंद्रों पर 30 सीएपीएफ, 30 आईआरबी/एचएपी की टुकड़ियों सहित जिला के अन्य पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। 

मतगणना केंद्रों के 100 मीटर की परिधि लगाए गए नाकेः पुलिस महानिदेशक

इसके अलावा पुलिस महानिदेशक ने बताया कि मतगणना केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में पर्याप्त संख्या में नाके लगाए गए हैं। मतगणना के लिए स्थापित किए गए 90 स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है ताकि प्रत्येक गतिविधि पर बारीकी से नजर रखी जा सके।

 केंद्रों के आसपास रहेगा ट्रैफिक डायवर्ट 

डीजीपी ने बताया कि मतगणना केंद्र में आसपास यातायात व्यवस्था सुचारू करने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र के मुख्य द्वार से लेकर पूरे मतगणना केंद्र परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और केंद्र में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की पड़ताल करने के लिए क्विक रिस्पांस टीमों को भी तैनात किया गया है।

 उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना केंद्र में तीन अलग-अलग प्रवेश द्वार होंगे, जिसमें मतगणना स्टाफ, मतगणना एजेंटों और ईवीएम मशीनों के लिए प्रवेश द्वार होंगे। इसके साथ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और मतगणना स्टाफ की पार्किंग के लिए भी व्यवस्था की गई है।  इसके अलावा मतगणना केंद्रो पर अग्निशमन तथा एम्बुलेंस की भी तैनाती की गई है।

Related Post