हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, पेंशन धारकों को भी मिलेगा फायदा

हरियाणा सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 53 प्रतिशत कर दिया है, यानी महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

By  Md Saif October 23rd 2024 01:36 PM -- Updated: October 23rd 2024 01:51 PM

ब्यूरोः  हरियाणा सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 53 प्रतिशत कर दिया है, यानी महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। फाइनेंस डिपार्टमेंट के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अनुराग रस्तोगी की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। आदेश में कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशन धारकों को भी इससे राहत मिलेगी। इसका भुगतान आगामी वेतन और पेंशन के साथ किया जाएगा। ये आदेश 1 जुलाई 2024 से ही प्रभावी रहेंगे।




पहले 4 प्रतिशत बढ़ा था DA

आपको बता दें कि सरकार की तरफ से इससे पहले इसी साल जुलाई में 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था। तब कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो गया था। अब इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।


वहीं, हरियाणा सरकार ने दीपावली का अवकाश 1 नवंबर के बजाय 31 अक्टूबर को घोषित किया है। हरियाणा सरकार की तरफ से नए आदेशों को लेकर अधिसूचना जारी की गई थी। नए आदेशों के मुताबिक प्रदेश सरकार के सभी विभागों, बोर्डों, निगमों, शैक्षणिक और अन्य संस्थाओं में 31 अक्टूबर को दीपावली त्योहार के अवसर पर राजपत्रित अवकाश रहेगा। वहीं राज्य के सभी स्कूलों में छोटी दिवाली का अवकाश 30 अक्टूबर को होगा।

Related Post