हरियाणा CM का शपथग्रहण समारोहः PM मोदी समेत 11 राज्यों के सीएम रहेंगे मौजूद, विपक्ष को दिया न्यौता

हरियाणा में नई चुनी BJP सरकार के मुख्यमंत्री 17 अक्टूबर को शपथ लेंगे। हरियाणा की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के माध्यम से एनडीए अपनी शक्ति का प्रदर्शन भी करेगी।

By  Deepak Kumar October 15th 2024 01:32 PM

ब्यूरोः हरियाणा में नई चुनी BJP सरकार के मुख्यमंत्री 17 अक्टूबर को शपथ लेंगे। इसको लेकर आज यानी मंगलवार को कार्यवाहक CM नायब सैनी चंडीगढ़ के हरियाणा भवन में पार्टी नेताओं से मीटिंग कर रहे हैं। वहीं, शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुए इसे देखते हुए शपथग्रहण की जगह को परेड ग्राउंड से बदलकर शालीमार ग्राउंड किया गया है।

एनडीए अपनी शक्ति का करेगी प्रदर्शन 

हरियाणा की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के माध्यम से एनडीए अपनी शक्ति का प्रदर्शन भी करेगी। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई केंद्रीय मंत्रियों के साथ  11 भाजपा शासित राज्यों और एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, NDA घटक दलों के प्रमुख भी मौजूद रहेंगे। इसके साथ विपक्ष के नेताओं को भी न्योता दिया गया है, जिसमें पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला, इनेलो के प्रधान महासचिव अभय चौटाला, पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला व अन्य नेता का नाम शामिल हैं। 

शपथग्रहण से पहले नए CM के चुनाव के लिए कल यानी 16 अक्टूबर को पंचकूला में BJP विधायक दल की मीटिंग होगी, जिसमें केंद्रीय नेतृत्व के 2 ऑब्जर्वर गृह मंत्री अमित शाह और मध्यप्रदेश के CM मोहन यादव भी हिस्सा लेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतेजाम

हरियाणा के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सेक्टर 5 को पूरी तरह से नो फ्लाइंग जोन एरिया घोषित कर दिया गया है। समारोह में सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतेजाम किया गया है। मंगलवार सुबह से ही एनएसजी समेत हरियाणा पुलिस के सीआईडी विभाग, डॉग स्क्वॉड और बम स्क्वॉड ने समारोह स्थल पर चेकिंग की।

शालीमार ग्राउंड में मेहमानों की एंट्री के लिए 10 गेट बनाए गए हैं। बैठने के लिए कुल 3 सिटिंग एरिया तैयार किए हैं। इनमें करीब 15000 कुर्सियां लगाई गई हैं। स्टेज एरिया के सामने करीब 120 फुट चौड़ा और करीब 200 फुट लंबा सेटिंग एरिया VVIP, VIP के बैठने के लिए तैयार किया है।

14 LED स्क्रीन लगाई जाएंगी

हरियाणा के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की लाइव कवरेज के लिए ग्राउंड में कुल 14 LED स्क्रीन लगाई जाएंगी। इनमें 3 स्क्रीन 45 फूट चौड़ी होंगी, जो पीएम की स्टेज के पास होंगी। बाकी 15 फूट ऊंची स्क्रीन पूरे सिटिंग एरिया और एंट्री व एग्जिट पर लगाई जाएंगी।

पार्किंग व्यवस्था

समारोह स्थल की मेन एंट्री के ठीक सामने बनी सेक्टर 8 और 9 के कॉमर्शियल सेंटर की पार्किंग को VIP पार्किंग में तब्दील किया जाएगा। इसके अलावा सेक्टर 5 में होटल और अन्य कॉमर्शियल पॉइंट की पार्किंग भी दुरुस्त की जा रही हैं।

Related Post