Haryana Assembly Election 2024: कल हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे, इन सीटों पर रहेगी सबकी नजर

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतगणना मंगलवार यानी 8 अक्टूबर को होगी। विधानसभा चुनाव के मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी।

By  Deepak Kumar October 7th 2024 06:53 PM

ब्यूरोः हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतगणना मंगलवार यानी 8 अक्टूबर को होगी। विधानसभा चुनाव के मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। बता दें भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी जहां चुनावी मैदान में हैं, वहीं अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी (AAP), जननायक जनता पार्टी (JJP) और इंडियन नेशनल लोकदल भी इन चुनावों में दांव पर हैं। एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों के अनुसार, कांग्रेस पार्टी दस साल तक विपक्ष में रहने के बाद हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) से सत्ता छीन लेगी।

इन प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों पर रहेगी नजर

गढ़ी सांपला-किलोई

रोहतक का गढ़ी सांपला-किलोई विधानसभा क्षेत्र इन चुनावों में शीर्ष विधानसभा सीट के रूप में देखा जा रहा है। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इस हाई-प्रोफाइल सीट से भाजपा की मंजू हुड्डा के खिलाफ चुनाव लड़ा था। आप ने यहां से प्रवीण गुसखानी को मैदान में उतारा था। यह मुकाबला मुख्य रूप से हुड्डा कनेक्शन के कारण महत्वपूर्ण है। एग्जिट पोल की भविष्यवाणियां सही साबित होने और उनकी पार्टी के विजयी होने की स्थिति में कांग्रेस नेता को मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। हुड्डा ने 2009, 2014 और 2019 के विधानसभा चुनावों में यह सीट जीती थी।

लाडवा

कुरुक्षेत्र जिले की लाडवा सीट एक और महत्वपूर्ण सीट है, क्योंकि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी यहां से भाजपा के उम्मीदवार हैं। सैनी का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार मेवा सिंह से है, जो इस सीट से विधायक हैं। आप ने इस सीट से जोगा सिंह को मैदान में उतारा है। 2019 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने लाडवा सीट जीती थी, जबकि 2014 में भाजपा ने जीती थी। 2009 में इनेलो ने यह सीट जीती थी।

जुलाना

हरियाणा में देखने लायक अन्य प्रमुख मुकाबलों में जुलाना सीट भी शामिल है। जींद जिले की इस सीट पर तब चर्चा हुई जब कांग्रेस पार्टी ने ओलंपियन पहलवान से नेता बनी विनेश फोगट को यहां से मैदान में उतारा। जुलाना विनेश के ससुराल वालों का गृहनगर है। पूर्व एथलीट का मुकाबला भाजपा के कैप्टन योगेश बैरागी से है, जो पूर्व वाणिज्यिक पायलट हैं और हरियाणा भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के वर्तमान उपाध्यक्ष हैं। आप ने इस सीट से पूर्व WWE स्टार कविता दलाल को उम्मीदवार बनाया है। 2019 में जेजेपी के अमरजीत ढांडा ने यह सीट जीती थी, जबकि 2009 और 2014 के विधानसभा चुनावों में इनेलो उम्मीदवार परमिंदर सिंह ढुल ने यह सीट जीती थी। 

उचाना कलां 

जेजेपी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जींद जिले की उचाना कलां सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, इसलिए यह सीट महत्वपूर्ण है। दुष्यंत पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल के परपोते हैं। चुनाव से कुछ महीने पहले जेजेपी ने भाजपा के साथ अपना गठबंधन तोड़ लिया था। कांग्रेस ने यहां से पूर्व नौकरशाह बृजेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है। पवन फौजी यहां से आप के उम्मीदवार हैं, जबकि भाजपा ने यहां से देवेंद्र अत्री को उम्मीदवार बनाया है। 2019 में दुष्यंत ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी, 2014 में भाजपा उम्मीदवार प्रेम लता ने जीत दर्ज की थी और 2009 में इनेलो प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने जीत दर्ज की थी। 

गुरुग्राम 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बगल में एनसीआर क्षेत्र में स्थित मिलेनियम सिटी गुड़गांव या गुरुग्राम इन चुनावों में एक और महत्वपूर्ण सीट है। 2019 के चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर हारने वाले युवा चेहरे मोहित ग्रोवर इस बार कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं। पंजाबी समुदाय से आने वाले ग्रोवर का मुकाबला भाजपा के मुकेश शर्मा और आप के निशांत आनंद से है। यह सीट गुरुग्राम जिले की तीन विधानसभा सीटों में से एक है। पिछले दो चुनावों में भाजपा के उम्मीदवारों ने इस सीट पर जीत दर्ज की है। भाजपा के सुधीर सिंगला ने 2019 में गुड़गांव में विधानसभा चुनाव जीता। फिर से भाजपा नेता उमेश अग्रवाल ने 2014 का चुनाव जीता।

Related Post