हरियाणा और जम्मू-कश्मीर एग्जिट पोल की भविष्यवाणियां, क्या अतीत में सर्वेक्षणकर्ता हुए थे सही साबित ?

हरियाणा में आज मतदान समाप्त होने के साथ ही मतदाताओं का ध्यान 8 अक्टूबर को नतीजों से पहले एग्जिट पोल पर जाएगा।

By  Deepak Kumar October 5th 2024 06:51 PM

ब्यूरोः हरियाणा में आज मतदान समाप्त होने के साथ ही मतदाताओं का ध्यान 8 अक्टूबर को नतीजों से पहले एग्जिट पोल पर जाएगा। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य में लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है, जबकि कांग्रेस एक दशक तक विपक्ष में रहने के बाद सत्ता हासिल करने का लक्ष्य बना रही है।

2014 हरियाणा एग्जिट पोल

2014 में एग्जिट पोल ने भाजपा की जीत का सटीक अनुमान लगाया था। अधिकांश पोलस्टर्स ने भाजपा की स्पष्ट जीत की भविष्यवाणी की थी। इंडिया टीवी - सीवोटर, एबीपी न्यूज - नीलसन, टाइम्स नाउ और न्यूज 24 - चाणक्य ने भाजपा के लिए 37 से 52 सीटों का अनुमान लगाया था।

दो पोल - न्यूज 24-चाणक्य और एबीपी न्यूज़-नीलसन ने भविष्यवाणी की कि भाजपा बहुमत हासिल करेगी, जबकि टाइम्स नाउ और इंडिया टीवी-सीवोटर ने कांग्रेस की सीटों की संख्या का सटीक अनुमान लगाया। न्यूज़ 24-चाणक्य ने INLD की वास्तविक कुल सीटों की भविष्यवाणी करने के सबसे करीब था।

हरियाणा 2019: अधिकांश पोलस्टर्स ने नतीजों का लगाया गलत अनुमान

2019 में, कई पोलस्टर्स ने नतीजों का गलत अनुमान लगाया, उन्हें त्रिशंकु विधानसभा के बजाय भाजपा की निर्णायक जीत की उम्मीद थी। कुछ अनुमानों ने सुझाव दिया कि भगवा पार्टी 70 से अधिक सीटें जीतेगी। आठ एग्जिट पोल्स के औसत ने अनुमान लगाया कि भाजपा 61 सीटें जीतेगी और कांग्रेस 18 पर बहुत पीछे रहेगी।

सात पोल्स ने सुझाव दिया कि भाजपा बहुमत हासिल करेगी, जिसमें न्यूज़एक्स-पोलस्ट्रैट ने 75-80 सीटों का अनुमान लगाया। केवल इंडिया टुडे-एक्सिस ने भाजपा के लिए 32-44 सीटों की भविष्यवाणी की। इंडिया टुडे-एक्सिस की कांग्रेस के लिए 30-42 सीटों की भविष्यवाणी सबसे सटीक साबित हुई।

जम्मू-कश्मीर 2014 एग्जिट पोल भविष्यवाणी

जम्मू-कश्मीर, जहां 2014 में आखिरी विधानसभा चुनाव हुए थे, सी-वोटर एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की थी कि तत्कालीन 87 सदस्यीय सदन में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलेगा। पीडीपी 28 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, उसके बाद भाजपा 25 सीटों के साथ दूसरे, नेशनल कॉन्फ्रेंस 15 सीटों के साथ तीसरे और कांग्रेस 12 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही थी।

Related Post