क्या 'INDIA' का नाम बदलकर रखा जाएगा 'भारत'? G-20 शिखर सम्मेलन में PM MODI की नेमप्लेट देती है एक कड़ा संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली के भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन में उद्घाटन भाषण दिया। दिलचस्प बात यह है कि पीएम मोदी की नेमप्लेट पर इंडिया की जगह 'भारत' लिखा है।

By  Rahul Rana September 9th 2023 03:05 PM

ब्यूरो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली के भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन में उद्घाटन भाषण दिया। दिलचस्प बात यह है कि पीएम मोदी की नेमप्लेट पर इंडिया की जगह 'भारत' लिखा है।

इस सप्ताह के अंत में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विदेशी नेताओं को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के रात्रिभोज निमंत्रण में भारत से इंडिया में परिवर्तन पर भारी हंगामा खड़ा होने के कुछ ही दिन बाद यह बात सामने आई है। 


इससे यह अटकलें भी तेज हो गई हैं कि इस महीने के अंत में होने वाले संसद के विशेष सत्र का उद्देश्य इंडिया का नाम बदलकर भारत करने के प्रयास को औपचारिक रूप देना है।

"भारत" का उपयोग विदेशी प्रतिनिधिमंडलों के लिए "भारत, द मदर ऑफ डेमोक्रेसी" नामक जी20 पुस्तिका में भी किया गया था। पुस्तिका में कहा गया है, "भारत देश का आधिकारिक नाम है। इसका उल्लेख संविधान और 1946-48 की चर्चाओं में भी है।"

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक संस्था के एक प्रवक्ता के अनुसार, नई दिल्ली द्वारा सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद वह संयुक्त राष्ट्र के रिकॉर्ड में भारत का नाम बदलकर भारत कर देगा।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र महासचिव के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, "जब भारत नाम बदलने की औपचारिकताएं पूरी कर लेगा, तो वे हमें सूचित करेंगे और हम संयुक्त राष्ट्र (रिकॉर्ड) में नाम बदल देंगे।" 


Related Post