DoT On Cyber Crime: DoT का साइबर क्राइम पर एक्शन, 20 मोबाइल हैंडसेट को किया ब्लॉक

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत आने वाले दूरसंचार विभाग ने 20 मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक कर दिया।

By  Deepak Kumar May 8th 2024 07:43 AM

ब्यूरोः संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत आने वाले दूरसंचार विभाग (DoT) ने  20 मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक कर दिया। दूरसंचार विभाग ने कहा कि उसने साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी के लिए दुरुपयोग के लिए कई मोबाइल नंबरों और मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक कर दिया।

इसको लेकर दूरसंचार विभाग ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट करके लिखा कि साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी में दुरुपयोग के लिए 20 संबंधित मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक कर दिया गया है।

यह मामला तब सामने आया जब बेंगलुरु स्थित उद्यमी अदिति चोपड़ा के बाद आया है, जिन्होंने एक्स पर एक जटिल वित्तीय घोटाले के बारे में साझा किया था। उन्होंने कहा कि वह लगभग एक सुनियोजित धोखाधड़ी का शिकार हो गईं। इस पर DoT ने लोगों से ऐसी घटनाओं को देखने पर तुरंत चक्षु पर रिपोर्ट करने के लिए कहा है।

चक्षु पोर्टल क्या है?

चक्षु पोर्टल में भारतीय स्मार्टफोन उपयोगकर्ता धोखाधड़ी वाले संचार की रिपोर्ट कर सकेंगे। इसे केंद्र सरकार की संचार साथी पहल के रूप में लॉन्च किया गया है और इसका संचार फर्जी कॉल, एसएमएस, ई-मेल आदि के माध्यम से किया गया होगा। इसके अलावा उपयोगकर्ता बैंक खातों, भुगतान वॉलेट और सिम कार्ड से संबंधित शिकायतें कर सकते हैं। 


Related Post