हरियाणा में मेट्रो और RRTS के विस्तार को लेकर सीएम सैनी और मनोहर लाल की बैठक, दिल्ली से करनाल रैपिड मेट्रो प्रोजेक्ट पर होगा काम

हरियाणा में मेट्रो और रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) जैसी परिवहन सुविधाओं को बढ़ाने को लेकर दिल्ली में सीएम सैनी और केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल खट्टर के बीच बैठक हुई। इस बैठक में हरियाणा और केंद्र से जुड़े अधिकारी भी शामिल हुए।

By  Md Saif October 23rd 2024 10:22 AM

ब्यूरो: हरियाणा में मेट्रो और रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) जैसी परिवहन सुविधाओं को बढ़ाने को लेकर दिल्ली में सीएम सैनी और केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल खट्टर के बीच बैठक हुई। इस बैठक में हरियाणा और केंद्र से जुड़े अधिकारी भी शामिल हुए। ये बैठक कई घंटों तक चली। इस मुलाकात में सीएम सैनी ने हरियाणा में मेट्रो और RRTS के विस्तार की मांग की, जिस पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गुरुग्राम के पालम विहार से एयरपोर्ट तक मेट्रो को जोड़ने पर विचार किया जाएगा और दो अलग-अलग लाइन बिछाने पर भी संभावनाएं तलाशी जाएंगी।


मंत्री मनोहर लाल की तरफ से बताया गया कि सराय कालेखां से धारूहेड़ा तक जाने वाली RRTS को बावल और राजस्थान के शाहजहांपुर तक चालू करने पर प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। ठीक इसी तरह बहादुरगढ़ से असौदा मेट्रो लाइन, बल्लभगढ़ से पलवल, गुरुग्राम के सेक्टर-9 से बाढसा एम्स और दिल्ली के ढांसा से बाढसा एम्स, सराय कालेखां से पानीपत तक जाने वाली RRTS को करनाल तक बढ़ाने पर भी विचार किया जाएगा।


एक्स पर पोस्ट आया सामने

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी की तरफ से एक्स पर पोस्ट कर कहा गया "वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड और HMRTC के अंतर्गत परियोजनाओं पर चर्चा के लिए एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में दिल्ली-धारूहेड़ा, दिल्ली-पानीपत और पानीपत-करनाल कॉरिडोर सहित प्रमुख मेट्रो और RRTS परियोजनाओं में तेजी लाने के साथ-साथ गुरुग्राम रैपिड मेट्रो के विस्तार पर भी चर्चा की गई।"


गुरुग्राम से फरीदाबाद के बीच चलेगी RRTS

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि गुरुग्राम से फरीदाबाद के बीच मेट्रो रेल लाइन की व्यवहार्यता नहीं बन रही थी इसलिए अब यहां पर RRTS को क्रियान्वित करने के लिए विचार करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली के पालम एयरपोर्ट से गुरुग्राम, फरीदाबाद होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक लाइन बिछाने के लिए अध्ययन होगा। वहीं गुरुग्राम के सेक्टर-56 से पंचगांव तक की प्रस्तावित मेट्रो लाइन को बिछाने का खर्च हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा और इसकी परियोजना की DPR प्राप्त होने के बाद मंजूरी केंद्रीय मंत्रालय द्वारा 15 दिन के भीतर दे दी जाएगी।

Related Post