Bomb Threats: एयर इंडिया, इंडिगो, विस्तारा के 10-10 और अकासा के 5 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी

Bomb Threats: विमान में बम की धमकियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। विमानों में लगातार बम मिलने की खबर को लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं। इंडिगो, विस्तारा और एयर इंडिया समेत प्रमुख एयरलाइनों द्वारा संचालित 30 उड़ानों को सोमवार देर रात बम से उड़ाने की धमकी मिली।

By  Md Saif October 22nd 2024 02:57 PM -- Updated: October 22nd 2024 03:39 PM

ब्यूरो: Bomb Threats: विमान में बम की धमकियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। विमानों में लगातार बम मिलने की खबर को लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं। इंडिगो, विस्तारा और एयर इंडिया समेत प्रमुख एयरलाइनों द्वारा संचालित 30 उड़ानों को सोमवार देर रात बम से उड़ाने की धमकी मिली। सूत्रों के अनुसार, इनमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों मार्ग के विमान शामिल हैं। पिछले आठ दिनों में 120 से अधिक उड़ानों को इसी तरह की धमकियों का सामना करना पड़ा है, जिससे विमानन सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है।


इंडिगो के प्रवक्ता ने मंगलवार को पुष्टि की कि सोमवार को उसकी चार उड़ानें बम की धमकियों के कारण प्रभावित हुईं। प्रभावित उड़ानों में शामिल हैं: मंगलुरु से मुंबई जाने वाली फ्लाइट 6E164, अहमदाबाद से जेद्दा जाने वाली फ्लाइट 6E75, हैदराबाद से जेद्दा जाने वाली फ्लाइट 6E67 और लखनऊ से पुणे जाने वाली फ्लाइट 6E118। विस्तारा और एयर इंडिया ने भी सोशल मीडिया के ज़रिए सुरक्षा संबंधी धमकियाँ मिलने की पुष्टि की है। उन्होंने अधिकारियों को सूचित किया और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया।


नागरिक उड्डयन मंत्री ने दिलाया भरोसा  

सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा था कि भले ही ये धमकियाँ झूठी हों, लेकिन इन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता। उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाया कि सरकार ऐसी धमकियों से निपटने के लिए सख्त कानून बनाने पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि ऐसी धमकियाँ देने वालों को 'नो-फ्लाई लिस्ट' में डाला जा सकता है। इसके अलावा, सरकार सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए नागरिक उड्डयन सुरक्षा के विरुद्ध गैरकानूनी कृत्यों के दमन अधिनियम, 1982 में संशोधन पर विचार कर रही है।


केंद्र सरकार की तरफ से किए गए हैं कार्य  

केंद्र सरकार ने बम धमकियों की बढ़ती संख्या के जवाब में कई कदम उठाए हैं:

एयर मार्शलों की संख्या दोगुनी करना: 16 अक्टूबर को सरकार ने विमान में सुरक्षा बढ़ाने के लिए विमान में तैनात एयर मार्शलों की संख्या दोगुनी करने का निर्णय लिया।


उड्डयन मंत्रालय से मांगी रिपोर्ट: गृह मंत्रालय ने उड्डयन मंत्रालय से बम की धमकियों पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। सीआईएसएफ, एनआईए और आईबी को भी मामले पर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं।


एयरलाइन सीईओ के साथ बैठक: 19 अक्टूबर को, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने सभी प्रमुख एयरलाइनों के सीईओ के साथ बैठक की, जिसमें झूठी धमकियों से निपटने, यात्रियों की असुविधा को कम करने और एयरलाइनों पर वित्तीय प्रभाव को कम करने पर चर्चा की गई।


डीजीसीए प्रमुख को बदला गया: 19 अक्टूबर को नागरिक उड्डयन महानिदेशक (डीजीसीए) विक्रम देव दत्त को उनके पद से हटाकर कोयला मंत्रालय में वापस भेज दिया गया। इस बदलाव को बम धमाकों की लगातार हो रही घटनाओं से जोड़कर देखा जा रहा है।

Related Post