Amarnath Yatra 2023: खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से स्थगित

जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण खराब मौसम की स्थिति के कारण धार्मिक अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई है।

By  Rahul Rana July 7th 2023 12:34 PM

ब्यूरो : जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण खराब मौसम की स्थिति के कारण धार्मिक अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई है। अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई है और किसी भी तीर्थयात्री को पवित्र धार्मिक मंदिर की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जा रही है।


जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और तूफान के कारण पवित्र गुफा के दोनों मार्ग- बालटाल और पहलगाम मार्ग अस्थायी रूप से बंद कर दिए गए हैं। अमरनाथ श्राइन बोर्ड प्रशासन के अनुसार, मौसम की स्थिति में सुधार होने पर यात्रा फिर से शुरू होगी। गौरतलब है कि हिंदू मान्यता में सबसे कठिन यात्राओं में से एक कही जाने वाली अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को शुरू हुई थी।


जम्मू और कश्मीर में स्थित अमरनाथ गुफा, भगवान शिव को समर्पित एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह गुफा साल भर बर्फ से ढकी रहती है और गर्मियों में बर्फ पिघलते ही अस्थायी रूप से खुल जाती है। यह गुफा अत्यधिक धार्मिक महत्व रखती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव ने इसी स्थान पर अपनी पत्नी पार्वती को जीवन का रहस्य बताया था।


Related Post